जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस में फर्क को समझें

करियर

Edited By: admin

Updated on: 5 days ago
g-awareness

किसी खास जॉब प्रोफाइल को लेकर हर कॉम्पिटिटीव एग्जाम का सिलेबस अलग होता है, लेकिन एक सेक्शन जो हर एग्जाम में कॉमन होता है वह है- जनरल अवेयरनेस और जनरल नॉलेज का पेपर. हालांकि जनरल अवेयरनेस और जनरल नॉलेज भले ही सुनने में एक जैसे लगते हों लेकिन इन दोनों कैटगरीज के तहत जो सवाल पूछे जाते हैं, उनमें बड़ा फर्क होता है. इस फर्क को समझना जरूरी है क्योंकि, तभी आप एग्जाम में बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे-

क्या है जनरल नॉलेज
जनरल नॉलेज दो शब्दों से मिलकर बना है. जनरल का अर्थ है-कॉमन या यूनिवर्सल और नॉलेज का अर्थ है, एक्सपीरियंस या एजुकेशन से प्राप्त हुई जानकारी. इसीलिए जनरल नॉलेज का अर्थ है-एक्सपीरियंस या एजुकेशन से हासिल की गई कॉमन इंफॉर्मेशन.

जीके यानी जनरल नॉलेज के तहत कई सबजेक्ट्स की जानकारी आपसे मांगी जाती है. हालांकि इसमें किसी भी विषय की स्पेशियलाइज्ड जानकारी शामिल नहीं है. इसके साथ ही जनरल नॉलेज के अंतर्गत आपसे पहले घटित हुई घटनाओं की जानकारी भी मांगी जाती है.

उदाहरण के तौर पर अगर आपसे पूछा जाए कि हल्दीघाटी का युद्ध कब हुआ था‌ या फिर हमारे सोलर सिस्टम में कितने ग्रह हैं तो ये सवाल जनरल नॉलेज कैटगरी में आएंगे. क्योंंकि, इन सवालों के जवाब तय हैं और हाल में हुई किसी घटना के आधार पर बदले नहीं जा सकते.

क्या है जनरल अवेयरनेस
जनरल अवेयरनेस में जनरल का अर्थ है-कॉमन या यूनिवर्सल, वहीं अवेयरनेस का मतलब है किसी खास सिचुएशन या डेवलपमेंट की नॉलेज. इसीलिए जनरल अवेयरनेस किसी खास सिचुएशन को लेकर आपकी कॉमन नॉलेज है.

इसके तहत आपसे हाल में हुई घटनाओं से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. जनरल अवेयरनेस की जगह पर कई बार करंट अफेयर्स टर्म का इस्तेमाल भी किया जाता है. जनरल अवेयरनेस के तहत सिर्फ लेटेस्ट डेवलपमेंट और घटनाओं से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. इसमें हिस्टोरिक इवेंट्स शामिल नहीं होते.

उदाहरण के तौर पर अगर आपसे पूछा जाए कि नया रेल मंत्री किसे बनाया गया है या एशिया कप किस ने जीता, तो ये सवाल जनरल अवेयरनेस के सवाल होंगे क्योंकि, इन सवालों के जवाब हाल में हुए इवेंट्स के आधार पर तय हो रहे हैं.

The post जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस में फर्क को समझें appeared first on टाइम्स हिन्दी .