ऐप्स / WhatsApp यूजर्स सावधान, ऐप में आया वायरस , ऐसे हो सकता आपका फ़ोन हैक

टेक ज्ञान

Edited By: admin

Updated on: 1 week ago
WATS

WhatsApp जहां एक तरफ ढेरों फीचर्स लॉन्च कर रही है। वहीं, यूजर्स पर हैकिंग की दिक्कत भी बढ़ती जा रही है। एक नई खबर सामने आई है जिसके मुताबिक, महज एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए हैकर्स यूजर की ऐप को क्रैश कर सकते हैं। यह बग काफी खतरनाक है। इसकी मदद से ऐप क्रैश होकर अनइंस्टॉल हो जाती है और उसे दोबारा इंस्टॉल करना पड़ता है।

सिक्यॉरिटी फर्म चेकप्वाइंट के एक्सपर्ट्स ने एक ऐसे बग का पता लगाया है जो एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक बार में की स्मार्टफोन्स में ऐप क्रैश कर सकती है। रिसर्चर्स ने कहा है कि यह बग काफी खतरनाक है। ऐसे में अगर ऐप इस तरह से क्रैश हो जाती है तो यूजर्स की प्रतिदिन की एक्टिविटी पर असर पड़ता है।

ग्रुप चैट पर होता है एक साथ अटैक: आंकड़ों पर गौर किया जाए तो WhatsApp के 150 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और 10 करोड़ से ज्यादा ग्रुप्स हैं। प्रतिदिन लगभग 65 अरब मैसेज भेजे जाते हैं। ऐसे में अगर ग्रुप्स में इस बग से प्रभावित मैसेज को भेजा जाए तो एक साथ कई यूजर्स को निशाना बनाया जा सकता है। इससे एक साथ कई यूजर्स की ऐप क्रैश होकर अनइंस्टॉल हो जाएगी। इसके बाद यूजर्स को ऐप दोबारा इंस्टॉल करनी होगी। हालांकि, ग्रुप चैट डिलीट हो जाएंगी।

WhatsApp करना होगा अपडेट: आपको बता दें कि ऐप को रिइंस्टॉल करने पर ग्रुप चैट न तो जा सकेंगे और न ही चैट हिस्ट्री एक्सेस कर पाएंगे। चेकप्वाइंट ने इस बग की जानकारी कंपनी को दे दी है। कंपनी ने इस बग को फिक्स कर दिया है। कंपनी ने सलाह दी है कि यूजर्स WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन अपडेट कर लें। इसके बाद उन्हें किसी भी मैसेज से कोई खतरा नहीं होगा।